आपके बिज़नेस के लिए ब्रांडिंग क्यों ज़रूरी है?

 

आपके बिज़नेस के लिए ब्रांडिंग क्यों ज़रूरी है?
Brand and Importance of Branding




बिज़नेस तो हर कोई करना चाहता है लेकिन मार्केट की भीड़ में उसे खास पहचान कैसे दिलाई जाए यह बहुत कम लोगों को पता होता है। किसी भी बिज़नेस की बड़ी ग्रोथ के लिए ज़रूरी है कि उसकी ब्रांडिग की जाए। बिना ब्रांडिंग के बिज़नेस को Expand करना बहुत मुश्किल हो जाता है।


एक सर्वे के अनुसार लगातार ब्रांडिंग से बिज़नेस की इनकम में 33% तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिए आपके बिज़नेस का विकास काफी हद तक एक सफल ब्रांडिंग रणनीति पर निर्भर करता है।


अगर आप अपने बिज़नेस की पावरफुल ब्राडिंग करेंगे तो आपका बिज़नेस काफी कम समय में ही सफलता की ऊंचाइयों को छूने लगेगा। आपने देखा होगा कि अमूल, टाटा जैसे बड़े ब्रांड आज भी मार्केट में केवल अपने ब्रांड की वजह से ही जाने जाते हैं। लोग उन पर आंखे बंद करके भरोसा करते हैं।


ब्रांड (Brand)

"ब्रांड एक आईडिया, नाम, सिंबल या कोई अन्य विशेषता है जो किसी प्रोडक्ट या सर्विस की पहचान कराता है और बाकियों से अलग बनाता है।"


इसलिए आपके बिज़नेस के लिए भी ब्रांडिग का महत्व बहुत ज्यादा है। आज के इस लेख में हम आपको ब्रांडिग के कुछ फायदें बताएंगे जिनके जरिए आप समझ पाएंगे कि आपके बिज़नेस के लिए ब्रांडिंग क्यों है ज़रूरी।


बिज़नेस को दिलाता है अलग पहचान


ब्रांडिंग आपके बिज़नेस को एक यादगार पहचान दिलाने में मदद करती है। आपने देखा होगा कि लिज्जत पापड़, रिलायंस, टाटा इत्यादि जैसी कंपनियों को पहचान उनकी ब्रांडिग के जरिए ही मिली है। आप किसी भी चीज़ का बिज़नेस करते हों, अगर आपने उसकी ब्रांडिंग अच्छी की होगी तो आपका प्रोडक्ट मार्केट में वायरल ज़रूर होगा। जैसे-जैसे कस्टमर आपके ब्रांड को अलग-अलग टचप्वाइंट पर पाते हैं, वे अपने दिमाग में एक पहचान बनाना शुरू कर देते हैं। ब्रांडिग करते समय आपको यह भी देखना होगा कि आपका ब्रांड कस्टमर से कितना जुड़ा हुआ है। अगर कस्टमर को आपका ब्रांड पंसद आता है तो आपके बिज़नेस को बड़ी पहचान मिल सकती है।


कस्टमर होते हैं आकर्षित


एक ब्रांड के साथ हर कोई जुड़ना चाहता है। अगर आप अपने कस्टमर को अपना प्रोडक्ट एक ब्रांड के रूप में प्रस्तुत करेंगे तो वह बहुत जल्दी आपसे कनेक्ट कर पाएगा। आपकी ब्रांड रणनीति आपको अपने कस्टमर बनाने में मदद करती है और समय के साथ लम्बे समय तक जुड़े रहने वाले ग्राहकों को वफादार बनाती है। एक बिज़नेस ओनर के रूप में, आपकी भूमिका एक ब्रांड रणनीति बनाने की है जिससे कस्टमर आपके साथ जुड़ पाएं।


एम्प्लॉयी काम करने के लिए होते हैं प्रेरित

अधिकांश एम्प्लॉयी एक ब्रांड के साथ काम करना पसंद करते हैं। टीसीएस, विप्रो जैसी कंपनियां इस बात का उदाहरण हैं। यहां काम करने वाले अधिकांश कर्मचारी सालों से कंपनी के साथ जुड़े रहते हैं क्योंकि यह कंपनियां एक बड़े ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बना चुकी हैं। इसलिए यहां काम कर रहे एम्प्लॉयी खुद को सुरक्षित मानकर इनसे जुड़े रहते हैं। इसलिए अगर आपको भी अपने एम्प्लॉयी को लॉयल बनाए रखना है तो आपको अपनी कंपनी को ब्रांड के रूप में स्थापित करने पर ध्यान देना चाहिए। जब आपका ब्रांड मजबूत होता है और उसकी नींव अच्छी होती है, इससे आपके एम्प्लॉयी और टीम के सदस्य प्रेरित रहते हैं। इसलिए आपको अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाने के लिए काम करना चाहिए।


सेल्स बढ़ाने में मिलती है मदद

एक ब्रांडेड कंपनी के साथ हर कोई काम करना चाहता है। अगर आप किसी बड़ी ब्रांडेड कंपनी के जरिए किसी ग्राहक को प्रोडक्ट लेने के लिए अप्रोच करते हैं तो वो तुरंत उसे लेने के लिए मान जाता है क्योंकि ब्रांड पर ग्राहकों को भरोसा होता है। जब आप ब्रांड के रूप में एक बार खुद को स्थापित कर लेते हैं तो आपको फिर बार-बार अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। जैसे टाटा केवल नमक ही नहीं बल्कि कई सारे प्रोडक्ट बनाती है। लोगों को टाटा की हर चीज़ पर भरोसा है इसलिए वो बिना ज्यादा सोच-विचार किए उसके प्रोडक्ट खरीदने पर विश्वास करते हैं। इसी तरह जब आप एक बार अपने बिज़नेस को ब्रांड के रूप में स्थापित कर लेंगे तो आपको बार-बार अपना प्रमोशन करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। कस्टमर खुद ही आपके प्रति लॉयल रहेंगे।


अपने मैसेज को रखें क्लियर

एक ब्रांड के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी बात है कि आपको अपना मैसेज क्लियर रखना है। आपको पता होना चाहिए कि आपका ब्रांड किसके लिए है, क्यों है? इसलिए ब्रांड बनाने के लिए अपने कॉम्पिटिटर्स पर रिसर्च ज़रूर कर लें। तभी आप अपने बिज़नेस को यूनिक और एक ब्रांड के रूप में स्थापित करने में सफल हो पाएंगे। ब्रांड अपने कस्टमर के लिए क्या करती है? ऐसे कौन-से एक्सपीरियंस है जो कि कस्टमर एक ब्रांड से उम्मीद रखता है? इन सभी सवालों का जवाब होना काफी जरूरी है, इससे आपके कस्टमर आपसे और भी ज्यादा जुड़ते हैं। ब्रांड स्ट्रेटेजी बनाते समय अपने कस्टमर के पर्सोना को ज़रूर बनायें इसके लिए आपको अपने कस्टमर के डेमोग्राफिक्स जैसे कि उम्र, स्थान, पसंद, नापसंद इत्यादि और उनके बिहेवियर का इनफार्मेशन आपके पास ज़रूर होना चाहिए। तभी आप अपने बिज़नेस को पहचान दिला पाएंगे।


ब्रांड किसी भी कंपनी की लोगों के नज़रों में एक छवि होती है जिससे कि वो खुद को अपने कॉम्पिटिटर कंपनी से अलग रखती है। इन 5 फायदों को जानकर आपको भी पता चला होगा कि अपने बिज़नेस को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करना उसे बड़ी पहचान दिलाने के लिए कितना ज़रूरी है।


आपको 'बिज़नेस के ब्रांडिग' से जुड़ा हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, इसके अलावा आप और किस बिज़नेस के बारे में जानकारी चाहते हैं, हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये। 

.Thank You

Pradeep kumar

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